
+
टीयर 1 के लिए अलग-अलग रणनीतियाँ - PowerPoint पीपीटी प्रस्तुति: अंग्रेजी भाषा सीखने वालों के लिए साक्षरता शिक्षण पीपीटी और ndash; अंग्रेजी भाषा सीखने वालों के लिए साक्षरता शिक्षण: विभेदित रणनीतियाँ टीयर 1 PowerPoint प्रस्तुति के लिए | डाउनलोड करने के लिए नि: शुल्क - आईडी: 3bb9e1-ZDQ3Z अंग्रेजी भाषा सीखने वालों के लिए साक्षरता शिक्षण: विभेदित रणनीतियाँ टीयर 1 के लिए शिक्षण शब्दावली और पढ़ने के लिए ईएसएल रणनीतियाँ। अन्य भाषाओं (TESOL), न्यूयॉर्क, एनवाई के बोलने वालों को अंग्रेजी के शिक्षकों की वार्षिक बैठक में प्रस्तुत कागज। & Ndash; PowerPoint के पीपीटी प्रस्तुति शीर्षक: अंग्रेजी भाषा सीखने वालों के लिए साक्षरता शिक्षण: विभेदित रणनीतियाँ टीयर 1 के लिए अंग्रेजी भाषा सीखने वालों के लिए साक्षरता शिक्षण टीयर 1 के लिए विभेदित रणनीतियाँ निर्देश पायलट स्कूल के प्रशिक्षण के जवाब 22-23 जुलाई, 2010 इंडियानापोलिस, इंडियाना सैंड्रा Gutierrez, अनुप्रयुक्त भाषाविज्ञान के लिए केंद्र प्रभावी ढंग से करने के लिए साक्षरता को पढ़ाने के लिए कैसे पर विशेषज्ञता स्रोत Klingner (2010) हम करने के लिए साक्षरता शिक्षण के बारे में क्या जानते हो अंग्रेजी भाषा सीखने? सबूत के आधार पर पढ़ना निर्देश साक्षरता के 5 घटकों होना चाहिए कि स्पष्ट रूप से प्रभावी पढ़ने के लिए सिखाया अनुदेश स्वनिम की दृष्ट से जागरूकता नादविद्या शब्दावली के विकास पढ़ना प्रवाह समझबूझ कर पढ़ना 3 ग्रेड के चारों ओर बढ़ता है। स्रोत अगस्त Shanahan (2008), Goldenberg समझबूझ कर पढ़ना (थिसिस पी। 3) के व्यक्तित्व मध्यस्थों के संश्लेषण प्रयोगशाला में पारस्परिक प्रत्याशा प्रभाव प्रयोगों पाँच संयुक्त जेड स्कोर की गणना की और संभावनाओं, पांच व्यक्तित्व से प्रत्येक के लिए एक आयाम। अध्ययन की एक इकाई के रूप में इस्तेमाल किया गया था विश्लेषण, और प्रत्येक अध्ययन समान रूप से भारित किया गया था। यह एक अधिक आवश्यकता के साथ प्रयोगकर्ताओं पाया गया कि सामाजिक प्रभाव के लिए उत्पन्न करने के लिए और अधिक होने की संभावना थे पारस्परिक प्रत्याशा प्रभाव। संयुक्त Z स्कोर आठ अध्ययन के आधार पर, एक साथ, 2.94 था 0.0032 के जुड़े पी स्तर (दो पूंछ)। असफल सुरक्षित एन, अशक्त संक्षेप पढ़ाई की संख्या पी ऊपर संयुक्त संभाव्यता उठाने की जरूरत 05, 10.02, या 11 साल का था। स्रोत हैरिस कूपर (1998) साथी टॉक आप धाराप्रवाह इस पैरा पढ़ सकते हैं? क्या आप इसे समझ सकते हैं? क्यों? क्यूँ नहीँ? 12 टुंड्रा टुंड्रा साल का सबसे ठंडा, जमे हुए भूमि है। उत्तरी अलास्का टुंड्रा है। सर्दियों के दौरान, जमीन जमे हुए है। दिन कम कर रहे हैं। पौधों रोक बढ़ रही है, और ज्यादातर जानवरों बर्फ से आश्रय की तलाश और पवन। मोटी फर या पंख के साथ केवल जानवरों टुंड्रा सर्दियों जीवित रहते हैं। डेल्टा शिक्षा, परिखा विज्ञान से अंश जीवन की कहानियों संरचनाएं (2003) 13 अपने 3 कक्षा के छात्रों के इस पैरा पढ़ सकता है धाराप्रवाह? वे यह समझ सकते हैं? क्यों? क्यूँ नहीँ? आप उन्हें मदद करने के लिए क्या करने की आवश्यकता होगी इस पाठ को समझने? शोध निष्कर्षों पक्ष साक्षरता विकास स्पष्ट रूप से पांच घटक अध्यापन अनुदेश पढ़ने ELLs मदद करता है! लेकिन अनुदेश पढ़ने ELLs सुधार नहीं करता है यह गैर ELLs साक्षरता करता है के रूप में ज्यादा साक्षरता। ELLs के साथ काम कर रहे हैं तो, जब शिक्षकों को संशोधित करना होगा साक्षरता शिक्षा को ध्यान में रखना छात्रों को भाषा की जरूरत है। स्रोत अगस्त Shanahan (2008), Goldenberg ELLs के लिए शिक्षण पद्धतियों का वादा एक में सामग्री, साक्षरता, और भाषा सिखाने एकीकृत और सार्थक तरीके से। छात्र अंग्रेजी पर आधारित पाड़ भाषा प्रवीणता यह सुबोध है सुनिश्चित करने के लिए। छात्रों को पहले से ही पता है पर निर्माण और उन्हें मदद जरूरत है वे पृष्ठभूमि ज्ञान का विकास। स्पष्ट शब्दावली और शैक्षिक भाषा सिखाने (औपचारिक भाषा में सफल होने के लिए आवश्यक स्कूल सेटिंग्स)। ध्यान के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान शिक्षक और साथियों के साथ डिजाइन बातचीत। रणनीतिक मूल भाषा का समर्थन प्रदान करते हैं। समझ रणनीतियों पढ़ने सिखाओ स्पष्ट रूप से। ELLs के लिए शिक्षण पद्धतियों का वादा एक में सामग्री, साक्षरता, और भाषा सिखाने एकीकृत और सार्थक तरीके सार्थक सामग्री के माध्यम से भाषा सिखाने और सामग्री और भाषा दोनों को लक्षित विषयों, हर सबक में उद्देश्यों। , पढ़ने (सभी चार भाषा कौशल को एकीकृत हर में), लिखने, सुनने और बोलने सबक। अंग्रेजी में मौखिक भाषा दक्षता का विकास साक्षरता शिक्षा के संदर्भ। अभ्यास करने के लिए लगातार अवसरों में शामिल में, अमीर सामग्री की एक किस्म के साथ पढ़ने सार्थक संदर्भों। सूत्रों का कहना है अगस्त Shanahan (2008) बादल, Genesee (2007) Goldenberg (2008) क्लिंगर (2006) आईईएस (2007) कम Fitzsimmons (2007) बालवाड़ी यूनिट स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर भोजन (इस इकाई योजना कोर्टनी McGowan द्वारा बनाया गया था स्टर्लिंग, के रूप में वीए में Sugarland प्राथमिक स्कूल की SIOP सबक अध्ययन परियोजना में का एक हिस्सा अनुमति के साथ इस्तेमाल काल के साथ सहयोग) , सुनना, लिखना, बोलना, पढ़ना! हमारा पसंदीदा फूड्स पिज़्ज़ा आइस क्रीम Tacos रहिला पास्ता केक मैं एक सेब स्वस्थ है क्योंकि उन्हें लगता है मैं कमला अधिक स्वस्थ खा जाएगा भविष्यवाणी मेरा पसंदीदा भोजन मैं खाना पसंद है स्वस्थ आहार खाद्य पदार्थ हैं कि ELLs के लिए शिक्षण पद्धतियों का वादा अंग्रेजी के छात्रों पर आधारित पाड़ भाषा प्रवीणता यकीन है कि यह सुबोध है बनाने के लिए का उपयोग करते हुए दृश्यों और realia (वास्तविक जीवन से वस्तुओं) सामग्री हाथों पर रेखाचित्रीय आयोजकों इशारों संशोधित भाषण अनुकूलित पाठ (अर्थात् सरल वाक्य संरचना, विस्तार) लगाया पाठकों पुनरावृत्ति / फिर से पढाना संकीर्ण पढ़ने (के बारे में कई ग्रंथों को पढ़ने एक ही विषय) सूत्रों का कहना है अगस्त Shanahan (2008) बादल, Genesee Hamayan (2009) एचावेरिया, Vogt, लघु (2007) Goldenberg (2008) क्लिंगर (2006) आईईएस (2007) कम Fitzsimmons (2007) कोरियाई सबक ELLs को सुबोध हमारे सबक बनाना हम सिर्फ देखा दो वीडियो के बारे में सोचो। क्या सामग्री और अधिक सुबोध बना या सीमित समझ के लिए योगदान दिया? अपनी सूची आपके हाथ में टी-चार्ट में जवाब। तैयार रहो समूह के साथ अपने विचारों को साझा करने के लिए। ELLs के लिए शिक्षण पद्धतियों का वादा छात्रों को पहले से ही पता है पर निर्माण और उन्हें मदद जरूरत है वे पृष्ठभूमि ज्ञान का विकास। सक्रिय और छात्रों की पृष्ठभूमि पर निर्माण ज्ञान। मान्य है और घर और समुदाय पर निर्माण अपरिचित लोगों पर घूम रहा है। छात्रों आवश्यक पृष्ठभूमि ज्ञान के विकास में मदद अपरिचित विषयों और संस्कृतियों पर। सूत्रों का कहना है अगस्त Shanahan (2008) बादल, Genesee Hamayan (2009) एचावेरिया, Vogt, लघु (2007) Goldenberg (2008) क्लिंगर (2006) आईईएस (2007) कम Fitzsimmons (2007) पूर्व पढ़ने पिक्चर वॉक प्रतिबिंब मिनर्वा लुईस सीखा? क्यों और क्यों नहीं? वह अमेरिका प्राथमिक में क्या होता है के बारे में सीखा क्यों पृष्ठभूमि का निर्माण? दुनिया का एक शिक्षार्थियों स्कीमा ज्ञान , समझ के लिए एक आधार प्रदान करता है, सीखने और पृष्ठभूमि ज्ञान के लिए एक पुल शैक्षणिक स्कूलों सांस्कृतिक उम्मीदों, साक्षरता, और भाषा की मांग को शैक्षणिक स्कूलों सांस्कृतिक उम्मीदों, साक्षरता और भाषा मांगों को अंग्रेजी भाषा घर संस्कृति, घर शिक्षार्थियों भाषा, पूर्व शिक्षा, पूर्व अनुभवों, ब्याज, आदि छात्र पृष्ठभूमि पर बिल्डिंग के लिए शर्त अपने छात्रों को पता अपने छात्रों को पता अपने छात्रों को पता अपने छात्रों को पता अपने छात्रों को पता आपका ELLs कौन हैं? बोली? मूल के देशों? आप्रवासन अनुभवों और परिस्थितियों? संस्कृतियों (जैसे खाद्य पदार्थ, कपड़े, और परंपराओं लेकिन यह भी मूल्यों, दृष्टिकोण, व्यवहार के मानदंडों, तरीके की) जानने? घरेलू जीवन? अंग्रेजी (लास लिंक) में भाषा प्रवीणता? अंग्रेजी और पहली भाषा साक्षरता? औपचारिक और अनौपचारिक शिक्षा पृष्ठभूमि? स्कूल के बाहर हितों? आप के बारे में जानने की जरूरत है क्या अपने आप से पूछें अपने ELLs? आप इसे कैसे सीखना होगा? 29 स्पष्ट शब्दावली और शैक्षिक भाषा सिखाने (औपचारिक भाषा में सफल होने के लिए आवश्यक स्कूल सेटिंग्स)। मुख्य शब्दावली पढ़ने में सबसे लगातार निष्कर्षों में से एक अनुसंधान है कि छात्रों की हद शब्दावली ज्ञान के लिए दृढ़ता से संबंधित है उनके पढ़ समझ और उनके समग्र करने के लिए शैक्षिक सफलता। स्रोत लेहर, ओसबॉर्न, Hiebert (2005) कुंजी शब्दावली का चयन आप जीवन चक्र पर एक इकाई को पढ़ाने के बारे में हैं तितली की। आप इस यूनिट के दौरान क्या शब्द सिखाना होगा? विज्ञान यूनिट कुंजी शब्दावली जीवन चक्र कायापलट अंडा, लार्वा, कमला, प्यूपा, वयस्क। / अवलोकन निरीक्षण रिकॉर्ड, दस्तावेज प्रथम, द्वितीय, फिर, अगले, अंत चक्र (साइकिल, रीसायकल) तितली, पंख, परिवर्तन, चक्र ELLs के लिए शोध के आधार पर शब्दावली निर्देश करने के लिए छात्रों के लिए कई अवसर प्रदान करें अज्ञात का अर्थ inferring के लिए रणनीति सूत्रों का कहना है अगस्त, कार्लो, Dressler, हिमपात (2005) कार्लो, अगस्त, McLaughlin, हिमपात, Dressler, ELLs के लिए शोध के आधार पर शब्दावली निर्देश प्री-पढ़ाने के पढ़ने से पहले कुंजी शब्दावली या सीखने कार्य। पर ड्राइंग द्वारा शब्द का अर्थ सुलभ बनाना छात्र के अनुकूल परिभाषाएँ और प्रासंगिक सार्थक पाठ के माध्यम से जानकारी, दृश्यों, इशारों, और उदाहरण। छात्रों को पहले भाषा का प्रयोग करें (अर्थात् सजातीय शब्दावली का समर्थन करने के लिए ट्रेन / रुझान, और एल 1 पाठ) विकास। सूत्रों का कहना है अगस्त, कार्लो, Dressler, हिमपात (2005) कार्लो, अगस्त, McLaughlin, हिमपात, Dressler, Lippman, सजीव, व्हाइट (2003) काल्डेरोन (2008) व्यक्तिगत काम आप अगले साल सिखाना होगा एक सबक के बारे में सोचो। चुनें 4-6 कुंजी शब्दावली शब्दों छात्रों होगा का उपयोग कर दृश्यों, ग्राफिक आयोजकों, हाथ पर सामग्री, आदि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कैसे के बारे में विचारों को लिख लें छात्रों (मौखिक और लिखित रूप में) इन शब्दों का प्रयोग पाठ के दौरान। ELLs के लिए शिक्षण पद्धतियों का वादा के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान शिक्षक के साथ सावधानी से डिजाइन संपर्क और साथियों। निर्देशात्मक बातचीत सौंपा सहकारी सीखने (समान लक्ष्य, भूमिकाओं, समूह और व्यक्तिगत जवाबदेही) निर्देशित पढ़ने (Avalos संशोधित, प्लासेंसिया, शावेज, Rascón, 2009) जोड़ी पढ़ने Retelling और जोड़ों में सारांश साझा जोड़ी के बारे में विचार करें भूमिका, पाठकों थिएटर नाटकों भाषा का उपयोग भाषा सीखने की है सूत्रों का कहना है अगस्त Shanahan (2008) बादल, Genesee Hamayan (2009) एचावेरिया, Vogt, लघु (2007) Goldenberg (2008) आईईएस (2007) कम Fitzsimmons (2007) बालवाड़ी सबक आश्रय बालवाड़ी गणित सबक देखें। इन प्रश्नों को अपने सहभागी के साथ चर्चा करें शिक्षक ELLs बातचीत सुनिश्चित करने के लिए क्या किया (उत्पादन लक्ष्य भाषा)? कैसे है भाषा का समर्थन इस गणित सबक और साक्षरता विकास? 38 रणनीतिक मूल भाषा का समर्थन प्रदान करते हैं। एल 1 (प्रथम भाषा) और द्विभाषी पुस्तकों का प्रयोग करें। लो छात्रों दोनों भाषाओं में लिखते हैं। में बच्चों को शामिल करने के लिए परिवार के सदस्यों को प्रोत्साहित करें पूर्व साहित्यिक और साक्षरता के अनुभवों (कविता, उनकी एल 1 में गाया जाता है, कह रही कहानी)। सूत्रों का कहना है अगस्त Shanahan (2008) बादल, Genesee Hamayan (2009) ड्रकर, (2003) एचावेरिया, Vogt, लघु (2007) में पढ़ने उपलब्धि के उच्च स्तर को बढ़ावा देने के अंग्रेज़ी। क्या छात्रों में जानने के लिए यह इसलिए है क्योंकि उनकी अंग्रेजी और मदद कर सकते हैं करने के लिए पहली भाषा स्थानान्तरण उन्हें अंग्रेजी सीखने। यही कारण है कि पहली भाषा साक्षरता के साथ ELLs पढ़ने के लिए और में लिखने के लिए सीखने के लिए एक आसान समय अंग्रेज़ी। सूत्रों का कहना है अगस्त Shanahan (2008) Goldenberg 40 समझ रणनीतियों पढ़ने सिखाओ स्पष्ट रूप से पूर्व ज्ञान / बनाने कनेक्शन को सक्रिय निर्धारण महत्व सवाल पूछ रही है Visualizing सारांश महत्वपूर्ण हो रही है Retelling टूटने फिक्सिंग विचारों के लिए हाथ देखें। महत्वपूर्ण विचार के साथ सूचना का अधिकार लागू करते समय ELLs एक दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी (ईएसएल) और आश्रय सामग्री के अनुदेश टीयर 1 का हिस्सा होना चाहिए और सभी अंग्रेजी भाषा के लिए कोर पाठ्यक्रम शिक्षार्थियों। में रखना चाहिए ELLs के लिए कोर अनुदेश खाता छात्रों को भाषा, साक्षरता, और सामग्री आवश्यकताओं को सीखें। सामाजिक आर्थिक, सांस्कृतिक, भाषाई छात्रों, और अनुभवात्मक पृष्ठभूमि। कोर शिक्षा से मिलकर चाहिए सबूत के आधार पर ELLs के साथ प्रभावी सिद्ध कर दिया है कि प्रथाओं और निष्ठा के साथ लागू कर रहे हैं। स्रोत Klingner (2010) महत्वपूर्ण विचार के साथ सूचना का अधिकार लागू करते समय ELLs निर्णय लेने की टीम के साथ किसी को शामिल करना चाहिए भाषा के अधिग्रहण की प्रक्रिया में विशेषज्ञता, सांस्कृतिक चर, और कैसे भेद करने के लिए भाषा अधिग्रहण और एलडी के बीच। स्कूलों कई मूल्यांकन के तरीकों का उपयोग करना चाहिए सीखने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। क्या आप वहां मौजूद हैं कोई भी सबसे अच्छा परीक्षण या मूल्यांकन की रणनीति है। अलग आकलन विभिन्न कौशल में नल और ज्ञान। एक विविध स्कूल में छात्रों को प्राप्त गहन, पूरक हस्तक्षेप (टीयर 2) सिर्फ ELLs नहीं होना चाहिए। सबसे ELLs नहीं कर रहे हैं संदर्भ (1) अगस्त, डी Shanahan, टी (सं।) (2008)। पढ़ने के विकास और लिख दूसरी भाषा शिक्षार्थियों। राष्ट्रीय की रिपोर्ट से सबक भाषा-अल्पसंख्यक बच्चे और पर साक्षरता पैनल युवा। फ्लोरेंस, केंटकी रूटलेज। के लिए केंद्र लागू भाषा विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय पढ़ना एसोसिएशन। अगस्त, डी कार्लो, एम Dressler, सी बर्फ, सी (2005)। शब्दावली की महत्वपूर्ण भूमिका अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए विकास। सीखना विकलांग अनुसंधान प्रैक्टिस, 20 (1), 5057। काल्डेरोन। (2008, अप्रैल)। के लिए ईएसएल रणनीतियाँ शिक्षण शब्दावली और पढ़ने। पेपर प्रस्तुत अंग्रेजी के शिक्षकों की वार्षिक बैठक के लिए कम से अन्य भाषाओं (TESOL), न्यूयॉर्क के प्रस्तुतकर्ता, न्यूयॉर्क। कार्लो, एम. एस. अगस्त, डी McLaughlin, बी हिमपात, सी.ई. Dressler, डी जीवंत सी Lippman, टी सफेद, सी (2003)। संबोधित अंतर बंद अंग्रेजी भाषा सीखने की शब्दावली जरूरतों में द्विभाषी और मुख्यधारा कक्षाओं। पढ़ना अनुसंधान त्रैमासिक, 39 (2), 188-315। संदर्भ (2) बादल, एन Genesee, एफ Hamayan, ई (2009)। अंग्रेजी भाषा के लिए साक्षरता शिक्षा एक शिक्षक के लिए मार्गदर्शन शिक्षार्थियों शोध के आधार पर प्रथाओं। पोर्ट्समाउथ, राष्ट्रीय राजमार्ग हिनेमैन ड्रकर, एम जे (2003)। क्या पढ़ने के शिक्षकों ईएसएल शिक्षार्थियों के बारे में पता होना चाहिए। पढ़ रहा है eacher। खंड 57 (1) p.22-29 6 नवंबर पर लिया गया, 2004 Questia से Echevarria, जे Hasbrouck, जे (2009)। प्रतिक्रिया संदर्भ (3) Goldenberg, सी (2008)। अंग्रेजी शिक्षण भाषा अनुसंधान doesand क्या करता है शिक्षार्थियों कहना नहीं। अमेरिकी शिक्षक, 32 (2), 8-22, 42-44। अमेरिकी शिक्षक से 6 जुलाई 2010 को लिया गया वेब साइट http // पिछाड़ी / पब-रिपोर्टों / अमेरिकी _educator / मुद्दों / summer08 / goldenberg. pdf शिक्षा विज्ञान संस्थान (आईईएस)। (2007)। प्रभावी साक्षरता और अंग्रेजी भाषा में अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए अनुदेश प्राथमिक ग्रेड। वाशिंगटन, डीसी आईईएस, राष्ट्रीय संदर्भ (4) थार्प, आर जी (1997)। उत्कृष्टता के लिए कम जोखिम वाले से अभ्यास के लिए अनुसंधान, सिद्धांत, और सिद्धांतों